logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

औरंगाबाद

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

औरंगाबाद


औरंगाबाद को कभी – कभी ”बिहार का चितौडगढ़” कहा जाता है, क्योकि सूर्यवंशी वंश की इसकी काफी राजपूत आबादी है १९५२ में पहली भारतीय आम चुनाव के बाद से, औरंगाबाद ने केवल राजपूत प्रतिनिधियों को ही चुना है अन्य परिवार समूह औरंगाबाद में प्रतिनिधत्व मौर्य, गुप्त और गदावादला (स्थानीय रूप से वर्तनी ”गढ़वाल बिहार में गहरावाल” ) शामिल है प्राचीन काल में, औरंगाबाद, मगध (१२००-९०० ईसा पूर्व ) के महाजनक में स्थित था शहर के प्राचीन शासको बमिबसरा (५ वी शताब्दी के अंत में ), अजतातुरु (चौथी शताब्दी ईसा पूर्व ) के शासन के दौरान, औरंगाबाद रोहतास सरकार के हिस्से के रूप में महत्वपूर्ण बन गए (जिला ) शेर शाह सूरी औरंगाबाद की मृत्यु के बाद अकबर के शासन के तहत गिर गया इस क्षेत्र में अफगान उस्संदेह थी टोडरमल द्वारा दबाए गये अफगान वास्तुकला के कुछ तत्व रहते है मुग़ल साम्राज्य के पतन के बाद, औरंगाबाद पर जिन्दंदो ने शासित किया था अमीर भूमि मालिको, जिनमे से उन सहित देव, कुटुम्बा , माली, पवई, चंद्रगढ़, और सिरिस जमींदार ने ब्रिटिश शासन का बिरोध किया उदाहरण के लिए, फ़तेह नारायण सिंह का शक्ति सिंह के वंशज देव, ब्रिटिश के खिलाफ कुंवर सिंह का समर्थन करते थे १८६५ में, बिहार जिला पटना जिला से अलग हो गया था औरंगाबाद को बिहार जिले क उपखंड बनाया गया था स्टेंमेंट था औरंगाबाद उपखंड का पहला उप – विभागीय अधिकारी जिले के पहले संसद सदस्य पहले थे एकीकृत बिहार के मुख्यमंत्री, सत्येन्द्र नारायण सिंह (छोटे साहब ) २६ जनवरी १९७३ को, औरंगाबाद जिला, बिहार का निर्माण हुआ (१९ जनवरी की सरकारी अधिसूचना संख्या ०७ /११ – २०७१ ) के. ए . एच सुब्रमण्यम पहला जिला मजिस्ट्रेट थे और सुरजीत कुमार साहा उप – विभागीय अधिकारी थे।

औरंगाबाद

औरंगाबाद

औरंगाबाद शहर राष्ट्रीय राजमार्ग 02 (ग्रांड ट्रंक रोड) पर उत्तर पूर्व भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग 98 के साथ अपने क्रॉसिंग पर स्थित है। इसका निकटतम बड़ा शहर बोध गया 70 किलोमीटर (43 मील) पश्चिम में है। बिहार की राजधानी, पटना उत्तर पूर्व में 140 किलोमीटर (87 मील) है। शहर का क्षेत्र 3,389 वर्ग किलोमीटर (1,309 वर्ग मील) है। औरंगाबाद आदिरी नदी के तट पर जलोढ़ मैदान पर स्थित है। बड़ा बेटा नदी पश्चिम में 20 किलोमीटर (12 मील) है। औरंगाबाद जिले के माध्यम से पुनपुन, औरंगा, बटाणे, मोहर और मदर जैसे अन्य नदियां बहती हैं। औरंगाबाद औरंगाबाद जिला, बिहार, भारत में एक शहर है। यह प्रशासन का जिला केंद्र है और इसकी आबादी 101,520 है इस क्षेत्र के लोग मगही और हिंदी बोलते हैं। औरंगाबाद भी देव सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+